Advertisement

फिल्म

आज भी बरकरार है मुकेश की आवाज़ का जादू

आगे पढ़ें

मखमली आवाज के धनी और बॉलीवुड के सदबहार गायकों की तिकड़ी के सबसे सुरीले गायक मुकेश ने लगभग तीन दशकों के कैरियर में २०० से अधिक फिल्मों में गीत गाए थे. अमेरिका में हार्ट अटैक से मौत हो जाने के बावजूद उनकी आवाज का जादू आज भी बरकरार है. इस लेख में सुधीर दुबे उनके जीवन के कुछ अनछुए पहलुओं को लेकर आये हैं.......

दो दशक तक छाया रहा संगीत का जादू

आगे पढ़ें

भारतीय सिनेमा के स्वर्ण युग के सुनहरे हस्ताक्षरों में से एक शंकर-जयकिशन की जोड़ी ने संगीत की दुनिया को बहुतेरे नायाब मोती दिए. उनका मिलना और बिछुड़ना भी अनूठा ही रहा. सुधीर दुबे इस लेख में उन्हीं कड़ियों को जोड़ कर लाये हैं...

याद रहेगी शशि स्टाइल की मोहब्बत

आगे पढ़ें

मासूम चेहरा। आंखें जैसे पल में कितना ही कुछ कह रहीं हो, मोहब्बत का अंदाज़ सबसे अलहदा और उस पर गज़ब की संवाद अदायगी। यह सबकुछ जब पर्दे पर एक ही वक़्त घटित होता था तब सिनेमाहॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज जाया करते थे। फिल्मी परदे पर अपने अनूठे अंदाज में मोहब्बत के रंग भरने वाले जाने-माने अभिनेता शशि कपूर अब हमारे बीच नहीं रहे। सोमवार 4 दिसंबर 2017 को मुंबई में उनका निधन हो गया। 18 मार्च 1938 को जन्मे शशि कपूर 79 साल के थे। लम्बे समय से वे अस्वस्थ चल रहे थे। एक वक्त था जब फिल्मों में शशि साहब का अपनी ..

भंसाली, पद्मावती और विवाद

आगे पढ़ें

आम दर्शक सोलहवीं सदी के सूफी फकीर मलिक मोहम्मद जायसी के महाकाव्य ‘पद्मावत’ के पन्नों में चित्रित महारानी पद्मावती के सौंदर्य, वीरता और जौहर को सत्तर एमएम के पर्दे पर जरूर देखना चाहता है। लेकिन फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी के स्वप्न में रानी पद्मावती के आने के कथित दृश्य को लेकर विवाद उपजा है। इस संबंध में जनभावनाओं को ध्यान में रखना जरूरी है। जौहर, शौहर, विरोध, प्रतिष्ठा और अभिव्यक्ति की आजादी की आग में रानी पद्मावती इन दिनों अपने चरित्र और व्यक्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। इतिहास के पन्नों ..

बाहुबली भारतीय सिनेमा में नई क्रांति

आगे पढ़ें

ऐसे समय में जबकि देश में राष्ट्रवादी विचारधारा का वर्चस्व अपने उरूज पर है, बाहुबली का इतना हिट होना एक और संकेत भी देता है। एक वरिष्ठ पत्रकार ने अपने फेसबुक पर लिखा ‘मनमोहन की जगह मोदी, अखिलेश की जगह योगी और अब दबंग की जगह बाहुबली, देश बदल रहा है।’ हम में से शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसे बालीवुड और हालीवुड की फ़िल्में देखना न पसंद हो, मगर यदि आपको उनकी शूटिंग के पीछे की वास्तविक तस्वीर दिखा दी जाए तो आपका विश्वास उन फिल्मों पर से हट जाएगा। क्योंकि जो आप देखते हैं, असल में वैसा होता ..