फेसबुकः ई-समाज संवाद
स्रोत: हिंदी विवेक          | दिंनाक:३१-मार्च-२०१८



फेसबुक के जरिए आप अपना पेज अर्थात आपके द्वारा प्रस्तुत जानकारी अपने परिचितों या अपरिचितों तक पहुंचा सकते हैं। समाज के साथ ई-संवाद करने का यह सब से बढ़िया तरीका है। आजकल डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया का महत्व बहुत बढ़ गया है। इसमें ‘फेसबुक’ सब से आगे है।

वेव ब्राउजर या मोबाइल ऍप की सहयता से ‘फेसबुकफ का प्रयोग किया जा सकता है। फेसबुक पर खाता खोलने के लिए आपकी उम्र 13 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। वर्तमान की व्यस्त दिनचर्या में आप अपने सभी (लगभग 5000)मित्रों से एकसाथ एक ही समय में संवाद साध सकें यह करीब-करीब असंभव सी लगने वाली बात फेसबुक के कारण संभव हो गई है। यही फेसबुक की लोकप्रियता का रहस्य है। आज 101 से अधिक भाषाओं में फेसबुक उपलब्ध है जिसमें से ग्यारह भारतीय भाषाएं हैं। फेसबुक निर्माताओं का नाम विश्व के सब से अमीर व्यक्तियों की सूची में सब से ऊपर है। फेसबुक ने विश्व को दिखा दिया है कि नवोदित स्टार्टअप, नई-नई संकल्पानाओं के कारण, सफलता के शिखर पर विराजमान हो सकते हैं।

फेसबुक खाता खोलना अत्यंत सरल है। www.facebook.com यह साइट खोलें। साइट के खुलते ही आपको दिखाई देगा ‘नया खाता खोलें’ लिखा हुआ एक छोटा सा फॉर्म। इसमें पूछी गई जानकारी भर कर आप अपना खाता खोल सकते हैं। आप अपना प्रोफाइल फोटो यहां लगा सकते हैं। जिससे आपके मित्र आपको ढूंढ सकें। आप भी अपने मित्रों को उनके नाम के आधार पर खोज सकते हैं। आपके द्वारा टाइप किए हुए नाम के यदि एक से ज्यादा व्यक्ति हों तो आप उनके प्रोफाइल चित्र तथा अन्य संबधित जानकारी के आधार पर उनको खोजें तथा उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजें। आपके मित्र के द्वारा आपकी रिक्वेस्ट स्वीकारने पर उसका फोटो आपकी फ्रेंड लिस्ट में दिखाई देगा।

आप किसी विषय या संकल्पना से सम्बंधित फेसबुक पेज भी तैयार कर सकते हैं। अधिकतम 5000 मित्र एवं फेसबुक पेज आप अपने एक फेसबुक खाते से जोड़ सकते हैं। आप अपने खाते में या अपने पेज पर फोटो, आडियो, वीडियो डाल सकते हैं। किसी विषय/संकल्पना से सम्बंधित फेसबुक पेज का संचालकत्व (एडमिन राइट)एक से अधिक व्यक्तियों के पास हो सकता है। आप आपके मन की बात (पोस्ट) शब्दों, फोटो इत्यादि के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं। आपके द्वारा डाली गई पोस्ट आपके मित्र सूची के सभी मित्रों के खातों पर प्रदर्शित होती हैं। सन 2017 में इस प्रकार के अपलोडेड फोटो की संख्या 250 बिलियन से अधिक थी। प्रति दिन लगभग 350 मिलियन फोटो, वीडियो, जानकारी आदि फेसबुक पर अपलोड होती है। अपने पेज की जानकारी देखने हेतु आप अपने मित्र सूची के मित्रों को एक क्लिक के माध्यम से आमंत्रित कर सकते हैं। आपके मित्र द्वारा ‘लाइक’ पर क्लिक करने के बाद उस पेज की ‘लाइक लिस्ट’ में उसका नाम दिखने लगता है। वैसे ही, उस मित्र की परिचय जानकारी में उसके द्वारा पसंद की गई जानकारी की सूची दिखाई पड़ती है। इस लिस्ट में आपके पेज का परिचय चित्र प्रकाशित होता है। आपके मित्र द्वारा पसंद की गई लाइक लिस्ट को क्लिक कर आप उसे देख सकते हैं। यदि इस पेज में से आपको भी कुछ पसंद हो तो आप उसके द्वारा पसंद की गई जानकारी को लाइक बटन क्लिक कर अपने खाते की लाइक लिस्ट में समाविष्ट कर सकते हैं।

अपना पेज अपने परिचितों या अपरिचितों तक पहुंचाने की सुविधा फेसबुक ने दी है। इसके माध्यम से आप अपना पेज लोकप्रिय बना सकते हैं। एक विशिष्ट मर्यादा के बाद यह सेवा सशुल्क है। विज्ञापन की यदि हम अन्य प्रसार माध्यमों के साथ तुलना करें तो पाएंगे कि फेसबुक की विज्ञापन दरें अन्य प्रसार माध्यओं की तुलना में काफी कम हैं। इस पेज पर यदि कुछ जानकारी डाली जाती है तो वह आप तक व आपके दोस्तों तक त्वरित पहुंच जाती है। आजकल डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया का महत्व बहुत बढ़ गया है। इसमें ‘फेसबुक’ सब से आगे है।

कहते हैं न कि यदि मन के तार जुड़ गए तो मित्रता अपने आप हो जाती है। ऐसे ही मन एवं विचारों के मेल वाले व्यक्तियों के कई समूह फेसबुक पर सक्रिय हैं। ये ग्रुप सब के लिए खुले भी हो सकते हैं या नहीं भी।

आजकल ‘स्वयं करके देखें’ (do it yourself) वीडियो की संकल्पना इंटरनेट पर बड़ी तेजी से बढ़ रही है। अलग-अलग विषयों पर इस प्रकार के वीडियो आज फेसबुक पर निःशुल्क उपलब्ध हैं। उदाहरण के तौर पर पाककला, हस्तकला, मशीन रिपेयर-मेंटेनन्स, ड्रेस सिलेक्शन आदि।

1) निर्माण कार्य पूरा होने पर शेष बचे सीमेंट से सुंदर गमले किस प्रकार तैयार किए जाए इसके लिए वीडियो उपलब्ध है- https://www.facebook.com/BrijCemertind/vidios/1906448062712294/

2)नारियल के पेड़ पर चढ़ने का अत्यंत सरल उपाय-लिंक https…//www.facebook.com/pullad.sunil/videos/pcb2306265059399264/230626035606640/1/?type-3&theater

ऐसे कई वीडियो सर्च बाक्स में टाइप करने के तुरंत बाद उपलब्ध होते हैं। आप अपनी पसंद के वीडियो अपने फेसबुक पेज पर अपलोड कर सकते हैं। आपके द्वारा डाले गए वीडियो/जानकारी यदि लोगों को पसंद आई एवं उन्होंने उसे उनके संपर्क के व्यक्तियों को शेयर किया तो आप एवं आपका पृष्ठ लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच सकता है। इससे आपका व्यवसाय भी बढ़ सकता है! फेसबुक मार्केटिंग विषयक कुछ सूचनाएं निम्नानुसार हैं-

1) आपका प्रोफाइल पेज, आकर्षक एवं विषय के अनुरुप होना चाहिए।

2) आपके व्यापार से संबंधित जानकारी सब के लिए खुली हों। इससे अपरिचित व्यक्तियों तक आपकी जानकारी पहुंचेगी तथा बढ़ेगी। नई-नई एवं जिससे लोगों का लाभ हो ऐसी जानकारी फेसबुक पर पोस्ट करते रहें।

3) फेसबुक मेंसेजर का अधिकतम उपयोग कीजिए।

4) फेसबुक के माध्यम से होने वाले संवाद को पिछले संवाद का संदर्भ होना चाहिए। यह संवाद विषय से संबधित हो।

5) रोज नियमपूर्वक संभाषण करते रहे, इससे हम सतत एवं सहज रूप से सभी के ध्यान में रहते हैं।

6) मित्रों की सूची सतत बढ़ती रहे यह ध्यान रखें। जो भी मदद चाहिए उसे करने में तत्पर रहिए। मित्रता का सर्कल बड़ा होने से चांसेस भी बढ़ते हैं।

7) अपनी सर्विस, सेल्स टीम को इस माध्यम से सतत संपर्क में रखें। रिपोर्टिंग रुप से स्ट्रक्चर बनाए, अच्छा काम करने वालों की सार्वजनिक रुप से सराहना करें परंतु जिनका कार्य अप-टू-द-मार्क नहीं है उनके विषय सार्वजनिक रुप से न बोलें। उन्हें व्यक्तिगत मार्गदर्शन दें।

1) frierdly 2)Toffeed 3)Snipe 4)puffin 5)Tinfoil 6) mefal 7) perpalard.com इनकी कुछ खास विशेषताएं हैं परंतु लोकप्रियता fecebook की ही है।

फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपनी व्यक्तिगत/पारिवारिक जानकारी देते समय सावधान रहना चाहिए। फेसबुक पर प्रायवेसी सेटिंग्ज में गोपनीयता के लिए अन्य महत्वपूर्ण पर्याय उपलब्ध हैं।

1) मेरी जानकारी कौन देख सकता है।

2) मेरे साथ कौन संपर्क रखता है।

3) मुझे परशान करने वाले फेसबुक धारक को मैं कैसे दूर कर सकता हूं।

4) मेरे द्वारा भेजी गई पोस्ट किस व्यक्ति तक पहुंचे इस पर नियंत्रण संभव है।

5) आपकी टाइमलाइन पर पोस्ट डालने के संबंध में नियंत्रण रख सकते हैं।

6) एक फेसबुक धारक द्वारा पोस्ट की गई जानकारी आपको टैग करने की सुविधा नियंत्रित कर सकते हैं।

7) किसी फेसबुक धारक द्वारा आपके टाइमलाइन पर पोस्ट जानकरी आपको पसंद नहीं हो तो आप उसे तुरंत हटा सकते हैं।

फेसबुक का उपयोग करिए एवं उसके माध्यम से उन्नति करिए।